• Hindi News
  • Career
  • 22 Members Of IIT Guwahati Placed In The List Of World’s Top Scientists, Stanford University Of America Prepared The List

एक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

देश की बेस्ट इंस्टीट्यूट में से एक इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT), गुवाहाटी ने बार फिर देश का नाम रौशन किया है। अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की ओर से तैयार दुनिया के टॉप वैज्ञानिकों की सिल्ट में इंस्टीट्यूट के 22 शोधकर्ताओं ने अपनी जगह बनाई है। इस लिस्ट में IIT गुवाहाटी के 22 फैकल्टी मेंबर्स और शोधकर्ताओं को शामिल किया गया है। इस बारे में IIT गुवाहाटी की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि यह लिस्ट स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों ने तैयार की है, जिसमें 1,00,000 से ज्यादा साइंटिस्ट्स के नाम शामिल हैं।

संस्थान के लिए गर्व का विषय

इस लिस्ट में इंस्टीट्यूट के निदेशक टी. जी. सीताराम और अन्य फैकल्टी मेंबर्स को साल 2019 में उनके रिसर्च पब्लिकेशन और रिसर्च की फील्ड में उनके योगदान के लिए सूचीबद्ध किया गया। इस बारे में निदेशक सीताराम ने कहा कि ‘वर्ल्ड्स टॉप टू पर सेंट ऑफ साइंटिस्ट’ लिस्ट में इंस्टीट्यूट के 22 शोधकर्ताओं के शामिल होने पर संस्थान को गर्व है। इस दौरान उन्होंने सभी 22 वैज्ञानिकों को उनकी कड़ी मेहनत और प्रतिबद्धता के लिए बधाई दी।

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर और उनकी टीम में बनाई लिस्ट

इस लिस्ट में जिन विभागों के सदस्यों को शामिल किया हैं, उसमें IIT गुवाहाटी सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, फिजिक्स, रसायन इंजीनियरिंग, बायोसाइंसेज और बायोइंजीनियरिंग, रसायन विज्ञान, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स विभागों के मेंबर्स शामिल हैं। यह डेटाबेस रिपोर्ट स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर जॉन पी ए लोनिडिस और उनकी टीम द्वारा तैयार की गई, जिसे PLOS बायोलॉजी जर्नल में प्रकाशित किया गया।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here