JAC 8th Result 2020: झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने आठवीं बोर्ड के नतीजों को पुनः प्रकाशित करने की घोषणा की है। अब फ़ैल हो चुके स्टूडेंट्स को विशेष परीक्षा नहीं देनी होगी

JAC 8th Result 2020: झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने आठवीं बोर्ड के नतीजों को पुनः प्रकाशित करने की घोषणा की है। अब फ़ैल हो चुके स्टूडेंट्स को विशेष परीक्षा नहीं देनी होगी, बल्कि सभी स्टूडेंट्स जो 8वीं कक्षा में अनुतीर्ण हुए हैं, उन्हें 20 फीसदी ग्रेस मार्क्स देखकर पास किया जाएगा। प्रदेश के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

झारखंड में कक्षा 8 की बोर्ड परीक्षा 24 जनवरी, 2020 से आयोजित की गई थी जिसके रिजल्‍ट जारी किए जा चुके हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, झारखंड के 5 लाख से अधिक विद्यार्थी इस साल कक्षा 8 की बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए थे। 3 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने अगली कक्षा के लिए एग्जाम पास भी किया है.

JAC Class 8th Revised Result 2020
झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा 8वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा जनवरी 2020 में ली गई थी। 8वीं की बोर्ड परीक्षा में कुल 5,03,862 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. इनमें से 4,61,538 परीक्षार्थी पास हुए, जबकि 42,324 स्टूडेंट्स फेल हो गये थे। बोर्ड ने पहले इन अनुतीर्ण हुए स्टूडेंट्स के लिए विशेष परीक्षा आयोजित करने की योजना बनाई थी। इसके लिए स्टूडेंट्स ने बाकायदा एप्लीकेशन फॉर्म भी भरे थे। लेकिन कोरोना वायरस कोविड-19 महामारी के चलते इसके आयोजन में समस्या आ रही थी। सभी स्टूडेंट्स को कोरोना वायरस से बचाने के लिए सरकार ने विशेष परीक्षा नहीं लेने और ग्रेस मार्क्स देकर असफल स्टूडेंट्स को पास करने का फैसला लिया है।

नौंवी में मिलेगा प्रवेश
– झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा आठवीं बोर्ड का संशोधित रिजल्ट निकलने के बाद पास होने वाले करीब 42,324 विद्यार्थियों को नौंवी क्लास में एडमिशन मिलेगा । नवमी के छात्र छात्राओं की रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चल रही है और इसे 23 नवंबर तक बढ़ाया गया है। नौवीं में रजिस्ट्रेशन कराने वाले विद्यार्थी ही 2022 में मैट्रिक की परीक्षा दे सकेंगे।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here