Career Courses: देश में बढ़ती बेरोजगारी और घटते रोजगार के अवसरों के बीच ऐसे भी कई कोर्सेज हैं जिनकी डिमांड बहुत ज्यादा है। इन डिप्लोमा कोर्सेज के जरिए विद्यार्थी…

Career Courses: देश में बढ़ती बेरोजगारी और घटते रोजगार के अवसरों के बीच ऐसे भी कई कोर्सेज हैं जिनकी डिमांड बहुत ज्यादा है। इन डिप्लोमा कोर्सेज के जरिए विद्यार्थी बिना समय गंवाए जल्द ही स्वरोजगार प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे स्टूडेंट्स जो 10वीं या 12वीं पास करने के बाद से ही नौकरी ढूंढना शुरू कर देते हैं। उनके लिए अच्छा होगा कि वे 10वीं के बाद चुनिंदा डिप्लोमा कोर्सेज कर नौकरी के बेहतरीन विकल्प तलाशें। इन कोर्सेज को सभी विद्यार्थी कर सकते हैं।

Read More: 12 वीं उत्तीर्ण होने के बाद करियर कोर्स का ऐसे करें चुनाव, गारंटेड मिलेगी सफलता

स्टेनोग्राफी एंड टाइपिंग (Courses After 10th Pass)
ज्यादातर सरकारी विभागों में टाइपिस्ट और स्टेनोग्राफर के पदों पर नियुक्तियां निकाली जाती हैं। आप चाहें तो अपनी नियमित पढ़ाई के साथ स्टेनोग्राफी और टाइपिंग का ६ माह या एक वर्षीय डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। इनके जरिए आप पार्ट टाइम जॉब भी पा सकते हैं।

होटल मैनेजमेंट
ग्लैमर के साथ ऐसे स्टूडेंट्स जो अधिक सैलेरी पैकेज वाली जॉब चाहते हैं उनके लिए हॉस्पिटेलिटी एक अच्छा क्षेत्र है। होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा किया जा सकता है।

Read More: 12 वीं विज्ञान के बाद आजमाएं ये कॅरियर ऑप्शन्स, कमाएंगे लाखों रुपए महीना

कम्प्यूटर हार्डवेयर एंड नेटवर्किंग
आधुनिकता के बढऩे से कम्प्यूटर के युग में यह एक बेहतरीन विकल्प है। इस क्षेत्र में आप कम्प्यूटर रिपेयरिंग से लेकर नेटवर्किंग आदि कार्य कर सकते हैं।

आइटीआइ (ITI Admission Process)
औद्योगिक क्षेत्रों में आए दिन नौकरियों के लिए नोटिफिकेशन निकाले जाते हैं। आप चाहें तो 10वीं कक्षा पास करने के बाद आइटीआइ कर सकते हैं। खास बात यह है कि आइटीआइ एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें कई विषय शामिल होते हैं जैसे इलेक्ट्रीशियन, प्लम्बर, वेल्डर, फिटर, मोटर मैकेनिक, कारपेंटर, कम्प्यूटर आदि अन्य। एक समय बाद आप अपना खुद का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं।

इंजीनियरिंग डिप्लोमा
देश में ऐसे कई संस्थान और पॉलीटेक्नीक कॉलेज हैं जो १०वीं कक्षा पास करने के बाद ऐसे स्टूडेंट्स के लिए इंजीनियरिंग संबंधी डिप्लोमा कोर्सेज संचालित करते हैं जिनसे कई टेक्नीकल कंपनियों में नौकरियां पाई जा सकती हैं।













Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here