Education News: कोरोना महामारी चलते यूपी में लंबे समय से बंद पड़े स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों को फिर से खोले जाने का निर्णय लिया गया है। कोरोना संक्रमण को…

Education News: कोरोना महामारी चलते यूपी में लंबे समय से बंद पड़े स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों को फिर से खोले जाने का निर्णय लिया गया है। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए अभी ऑनलाइन क्लासेज चलाई जा रही है। अब योगी सरकार ने कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को 23 नवंबर से खोलने का निर्णय लिया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक योगी सरकार ने 23 नवंबर से उत्तर प्रदेश में कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को फिर से खोलने का निर्णय लिया है। लेकिन इसके लिए शर्त भी रखी गई है, जिसके मुताबिक शिक्षण संस्थानों में विद्यार्थियों की उपस्थिति किसी भी सूरत में 50% से अधिक नहीं होगी। यानी सिर्फ आधे छात्र ही अपने-अपने कैंपस जाकर क्लास में शामिल हो सकेंगे वहीं बाकी छात्र पहले की तरह ही ऑनलाइन क्लासेज के जरिए पढ़ाई करते रहेंगे।

Read More: ड्राइवर और अटेंडेंट सहित नॉन टीचिंग स्टाफ के पदों पर निकली भर्ती, फटाफट करें अप्लाई

Read More: जेल विभाग में सहायक अधीक्षक के पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें अप्लाई

बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में विश्वविद्यालयों, निजी विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों को 23 नवंबर 2020 से दोबारा खोले जाने हेतु सभी जिलाधिकारियों, उच्च शिक्षा निदेशक, प्रयागराज और सभी राज्य एवं निजी विश्वविद्यालयों के कुलसचिव को पत्र लिखकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

केंद्र की गाइडलाइन के मुताबिक प्रदेश के महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में पठन-पाठन को लेकर उच्च शिक्षा विभाग ने गाइडलाइन जारी की है। गाइडलाइन में कहा गया है कि सभी बंद स्थानों (हॉल/कमरे) पर 50% क्षमता एवं अधिकतम 200 व्यक्तियों की अनुमति होगी. फेस मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, थर्मल स्कैनिंग, सैनिटाइजर और हैंडवॉश की उपलब्धता अनिवार्य होगी। छात्रों की अनुपस्थिति की सबसे बड़ी वजह थी सोमवार को भाई-दूज का त्योहार. और दूसरी वजह यह थी कि सोमवार तक ज्यादातर कॉलेज और विश्वविद्यालय के कैंपस सैनिटाइज नहीं किए गए थे। इसके अलावा सरकार ने कॉलेज और विश्वविद्यालय के कर्मचारियों के कोविड-19 टेस्ट को भी जरूरी कर रखा है जिसकी रिपोर्ट आने में समय लग रहा है।













Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here