Bihar Police Constable Bharti 2020: बिहार में कांस्टेबल के 8,415 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। यह भर्तियां बिहार पुलिस / सैन्य पुलिस / विशेषीकृत इण्डिया रिजर्व वाहिनी / बिहार राज्य औद्योगिक सुरक्षा वाहिनी में की जानी हैं।

CSBC Bihar Police Constable Bharti 2020: बिहार में कांस्टेबल के 8,415 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) (सीएसबीसी) की ओर से यह भर्तियां बिहार पुलिस / सैन्य पुलिस / विशेषीकृत इण्डिया रिजर्व वाहिनी / बिहार राज्य औद्योगिक सुरक्षा वाहिनी में की जानी हैं। विस्तृत अधिसूचना आधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर उपलब्ध है।

Click Here For Official Notification

महत्वपूर्ण तिथियां
आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तिथि -13 नवंबर 2020
आवेदन करने की अंतिम तिथि – 14 दिसंबर 2020

शैक्षणिक योग्यता व उम्र
सिपाही भर्ती के लिए आवेदकों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंटरमीडिएट (10+2) परीक्षा या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए। इसके अलावा अभ्यर्थियों की आयु 1 अगस्त 2020 को न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष होनी चाहिए, हालांकि आरक्षित वर्गों के लिए नियमानुसार आयु सीमा में छूट मिलेगी।

ऐसे करें आवेदन
बिहार पुलिस कॉस्टेबल भर्ती के लिए आवेदकों को आधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर विजिट करना होगा। इसके होमपेज पर दिए गए अप्लीकेशन लिंक पर क्लिक करके आवेदन करना होगा। ध्यान रखें अप्लीकेशन पोर्टल पर दिए गए दिशा निर्देशों को पूरा पढ़कर ही आवेदन करें। आवेदन के साथ 450 रुपये का शुल्क भी जमा करना होगा।

चयन प्रक्रिया
कॉस्टेबल भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा देनी होगी, जिसमें चयनित होने के बाद उनको शारीरिक योग्यता/दक्षता परीक्षा (द्वीतीय चरण) से गुजरना होगा। इन दोनों परीक्षाओं में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट बनेगी, जिसमें सेलेक्टेड अभ्यर्थियों की सूची जारी होगी।









Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here