• Hindi News
  • Career
  • UGC Will Issue Pending Fellowship Of JRF And SRF Within A Week, Commission Secretary Rajneesh Jain Told Disbursal Was Delayed Due To Some Technical Issues.

4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) ने जानकारी दी कि एक हफ्ते के अंदर जूनियर रिसर्च फेलो (JRF) और सीनियर रिसर्च फेलो (SRF) के लिए लंबित फेलोशिप एक हफ्ते के अंदर जारी कर देगा। यूजीसी सचिव रजनीश जैन के मुताबिक, कुछ तकनीकी परेशानियों के कारण डिस्बर्सल में देरी हुई।

तकनीकी दिक्कतों की वजह से हुई देरी

उन्होंने कहा, “जिन तकनीकी दिक्कतों की वजह से डिस्बर्सल में देरी हुई थी, उन्हें सुलझा लिया गया है और मौजूदा कमियों के साथ ही बैकलॉग को भी हटा दिया जाएगा और फेलोशिप इस हफ्ते के अंदर संबंधित खातों में जमा कर दी जाएगी।” LSR कॉलेज की स्टूडेंट ऐश्वर्या रेड्डी के आत्महत्या करने के बाद आयोग की तरफ से इस बारे में जानकारी दी गई। ऐश्वर्या मिनिस्ट्री ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के INSPIRE स्कॉलरशिप की प्राप्तकर्ता थी।

NET और CSIR क्वालिफाय करने वालों को मिलती है फेलोशिप

यूजीसी की जेआरएफ योजना उन कैंडिडेट्स के लिए है, जिन्होंने नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (NET) और यूजीसी-काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (CSIR) की संयुक्त परीक्षा को क्वालिफाय किया हो। शुरुआत में इस फेलोशिप की अवधि दो साल के लिए होती है।

इस फेलोशिप के तहत जहां एक JRF स्कॉलर को हर महीने 31,000 रुपये मिलते हैं, तो वहीं SRF स्कॉलर को 28,000 रुपये मिलते हैं। जून 2019 UGC-NET की परीक्षा में, 51,000 कैंडिडेट्स ने असिस्टेंट प्रोफेसरों के लिए क्वालिफाय किया था, जिसमें से 4,756 JRF के लिए योग्य थे।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here